What is Hanooman AI :क्या है ?कैसे करे Hanooman AI का उपयोग

Hanooman AI -image source: play store

Hanooman AI: आज AI का युग , टेक्नोलॉजी की इस दौर में हर कोई AI के पीछे भाग रहा है। जो की सही भी है, क्यों की ये हमारा काम बहुत ही आसान कर देती है। इस टेक्नोलॉजी भरी दुनिंया में भारत ने अपना चैटबॉट लांच कर दिया है जिसका नाम Hanooman AI है। यह मॉडल भारत सरकार के समर्थन के साथ, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) सोसायटी के सहयोग से संभव हुआ।

Hanooman AI को लेकर दावा किया जा रहा है अगले एक साल में इसके यूजर्स की संख्या 20 करोड़ तक होगी। ये 12 भारतीय भाषाओं और 98 दुनिया भर के भाषाओं को सपोर्ट करती है। इस टूल का नाम हनुमान रखने के पीछे की कहानी भगवान हनुमान की शक्ति से जुड़ी है।

एंड्रॉयड यूजर्स ऐसे करें डाउनलोड

सबसे पहले अपने फ़ोन में प्ले स्टोर खोले। वहा सर्च बॉक्स में जा के Hanooman AI टाइप करे और सर्च करे। ये चैटबॉट बिलकुल फ्री है।आईओएस यूजर्स के लिए ये चैटबॉट जल्द ही प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा।

Hanooman Ai :इन कंपनियों का भी हाथ

3AI होल्डिंग लिमिटेड और Seetha Mahalaxmi Healthcare (SML) इंडिया ने Hanooman Ai को लॉन्च किया है। हनुमान को लेकर दावा है कि यह देश का सबसे शानदार और किफायती एआईटूल है।
हनुमान एआई चैटबॉट अंग्रेजी नहीं जानने वाले यूजर्स के हिसाब से डेवलप किया है. ऐसे में ये एआई चैटबॉट हिंदी सहित 11 क्षेत्रीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा. जिसमें मराठी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, ओडिया, पंजाबी, असमिया, तमिल, तेलुगु, मलयालम और सिंधी शामिल हैं। हनुमान एआई चैटबॉट को सात आईआईटी, रियालंस, SML इंडिया और अबू धाबी की 3एआई होल्डिंग ने मिलकर तैयार किया है.

Hanooman AI -image source: play store

भारत में दूसरे AI मॉडल भी डेवलपिंग फेज में

हनुमान चैटबॉट और BharatGPT के अलावा देश में कई दूसरे AI मॉडल भी डेवलपिंग फेज में हैं. जिसमें Sarvam और Krutrim जैसी कंपनियां भी AI मॉडल डेवलप कर रही हैं. अगर ये सभी AI मॉडल समय पर लॉन्च हो जाते हैं, तो भारतीय यूजर्स की Open AI और Gemini AI पर निर्भरता खत्म होगी

What is Hanooman AI

जैसे की हमने पहले भी AI के बारे में पोस्ट लिखा है। वैसे ही ये टूल भी OpenAi के ChatGPT की तरह ही है। इससे आप किसी तरह के सवाल पूछ सकते हैं। आप गणित के सवाल भी इससे पूछ सकते हैं, हालांकि यह टूल चैटजीपीटी और गूगल बार्ड की तरह टेक्स्ट से फोटो बनाकर देगा या नहीं, इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

आप इसके ऑफिसियल साइट https://www.hanooman.ai/ पर जा के भी देख सकते है। इसको उसे करने के लिए आपको मोबाइल नंबर या फिर गूगल आईडी से लॉगिन करना होगा।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version